Mayur News

खबरों की दुनिया

ISL का आज से आगाज:कोरोनाकाल में देश में होने वाला यह पहला मेजर स्पोर्टिंग इवेंट; पहली बार 11 टीमें ट्रॉफी के लिए भिड़ेंगी

1 min read
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Curabitur non nulla sit amet nisl tempus convallis quis ac lectus. Donec rutrum congue leo eget malesuada. Curabitur arcu erat, accumsan id imperdiet et, porttitor at sem.

भारत के सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट इंडियन सुपर लीग के 7वें सीजन का आज से आगाज हो रहा है। कोरोना काल में यह भारत में आयोजित हो रहा पहला मेजर स्पोर्टिंग इवेंट है। ये टूर्नामेंट बिना दर्शकों के और गोवा के 3 स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। इस साल ईस्ट बंगाल के लीग से जुड़ने के बाद 11 टीमें ट्रॉफी के लिए भिड़ेंगी।

115 मैच के बाद मिलेगा नया चैम्पियन

पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन ATK मोहन बागान और केरला ब्लास्टर्स के बीच खेला जाएगा। 115 मैच के बाद अगले साल मार्च में लीग का नया चैंपियन मिलेगा।

ATK और मोहन बागान मिलकर बना ATK मोहन बागान

डिफेंडिंग चैम्पियन एटलेटिको डि कोलकाता ने जुलाई में आई-लीग की टीम मोहन बागान के साथ मिल गया था। इसके बाद टीम का नाम एटलेटिको डि कोलकाता मोहन बागान (ATK मोहन बागान) हो गया है। वहीं, गोवा लीग विनर्स शील्ड के डिफेंडिंग विनर्स हैं।

गोवा स्पोर्ट्स अथॉरिटी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर वीवीएम प्रभु देसाई ने बताया, ‘कोविड-19 के मद्देनजर ISL ने गोवा को चुना, यह गोवा सरकार के लिए गर्व की बात है। हम टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

पिछले सीजन (2019-20) से अलग क्या है :

  • हर क्लब को कम से कम 5 और ज्यादा से ज्यादा 7 विदेशी खिलाड़ियों को साइन करने का ऑप्शन होगा। इन विदेशी खिलाड़ियों में कम से कम एक खिलाड़ी एशियन फुटबॉल कन्फेडरेशन के देशों से होना चाहिए। ये नियम पिछले सीजन में नहीं था।
  • पिछले साल की अपेक्षा इस साल स्कवाड में 35 खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है।
  • सब्सटिट्यूट के मामले में भी ISL ने नया नियम बनाया है। अब 3 की जगह 5 सब्सटिट्यूट किए जा सकेंगे।
  • कोविड-19 के कारण सभी मैच गोवा के तीन वेन्यू पर बायो-बबल में होंगे। दर्शकों को एंट्री नहीं होगी। इस साल ISL गोवा के 3 स्टेडियम में खेला जाएगा। ये स्टेडियम हैं मडगांव का फातोर्दा स्टेडियम, बैम्बोलिम का जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम और वास्को ड गामा का तिलक मैदान स्टेडियम
  • मैच में फैंस की एंट्री बैन है। इसलिए फैन वॉल बनाई जाएंगी।
  • इस साल 27 सितंबर को ईस्ट बंगाल की टीम ने लीग में एंट्री मारी। लीग में शामिल होने वाली यह 11वीं टीम है।
  • सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला 27 नवंबर को खेला जाएगा। ATK मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के मुकाबले के बीच 100 साल से ज्यादा पुरानी राइवलरी है।
  • कोराेना काल में खिलाड़ियों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए एक एप बनाया गया है, जिसमें सभी को रोजाना अपने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देनी होगी।
Copyright © All rights reserved. | E-suvidha Teachnology