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हेल्दी लाइफ / कुछ आसान व्यायाम से पाएं अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा, पैरों के सुगठन के लिए करें आसान व्यायाम

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लाइफस्टाइल डेस्क. रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते है। ऐसे में जरूरी है खुद के लिए समय निकाल कर कुछ वक्त अपनी सेहत पर खर्च करने का। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान व्यायाम के बारे में बताएंगे, जो ना केवल आपको तंदरुस्त रखेगा, बल्कि मांस पेशियों के पुष्ट रखने के साथ ही फैट कम करने में भी आपकी मदद करेगा। अगर आप भी पैरों की अतिरिक्त चर्बी से परेशान हैं, तो कुछ आसान व्यायाम करके इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

जमीन पर दाईं करवट लेकर लेट जाएं और सिर को दाएं हाथ से सहारा देते हुए उठाएं। पैरों को एक के ऊपर एक सीधा रखें। बाएं हाथ से बायां पैर मोड़ते हुए दाएं पैर के आगे रखें और पकड़े रहें। अब दायां पैर क्षमता अनुसार ऊपर की ओर उठाएं और फिर नीचे लाएं। यही प्रक्रिया बाईं तरफ़ से दोहराएं। दोनों तरफ़ ये क्रिया क़रीब 10-20 बार दोहराएं।

सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों को पास-पास रखें। अब दायां पैर दाईं तरफ़ ऊपर की ओर उठाएं, इस स्थिति तक कि वो जमीन के समानांतर हो जाए। यदि इस दौरान संतुलन बनाने में कठिनाई हो रही है तो सोफ़े या मेज का सहारा ले सकते हैं। पैर ऊपर की ओर ले जाते वक़्त मुड़ना नहीं चाहिए। यही क्रिया बाएं पैर से दोहराएं। इसे पहले 10-10 बार करें और फिर क्षमता अनुसार बढ़ा भी सकते है।

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