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गहरी नींद के लिए सोने से पहले करें ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, अल्जाइमर्स, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा घटेगा

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विज्ञान कहता है कि जिस तरह से पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी हैं, उतनी ही जरूरी है, अच्छी नींद। कई रिसर्च में साबित हुआ है कि एक्सरसाइज करने से अच्छी नींद जल्दी आती है। अच्छी नींद यानी नींद बार-बार नहीं टूटती। एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोने से पहले तेज और भारी एक्सरसाइज करने की तुलना में स्ट्रेचिंग और ध्यान लगाने जैसी एक्टिविटीज ज्यादा फायदेमंद हैं।

तेज और भारी एक्सरसाइज करने से हार्ट बीट और बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ता है, जिससे नींद आने में दिक्कत होती है। वहीं, स्ट्रेचिंग और योग जैसी एक्टिविटीज से शरीर को शांत करने वाले हार्मोन्स का प्रवाह बढ़ता है, मनोवैज्ञानिक क्रियाएं होती हैं जिससे नर्वस सिस्टम शांत होता है। नींद वो क्रिया है, जो शरीर और मन दोनों को रिलैक्स करती है। यह कई बीमारियों से हमें बचाती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, सोने से पहले ये 6 स्ट्रेचिंग हमारी नींद सुधार सकती हैं।

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