Mayur News

खबरों की दुनिया

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम / जलवायु परिवर्तन पर यूएन में ट्रम्प को देखकर मुंह बिचकाने वालीं थनबर्ग फिर आमने-सामने आएंगे

1 min read

दावोस. स्विट्जरलैंड में दावोस वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 50वीं समिट मंगलवार से शुरू हो गई। आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग आमने-सामने होंगे। पिछले साल ट्रम्प इस सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे। थनबर्ग जलवायु परिवर्तन को लेकर संदेश दे सकती हैं। पिछले साल यूएन में ट्रम्प को देखकर थनबर्ग की मुंह बिचकाने वाली तस्वीर वायरल हुई थी। 

दावोस में 21 से 24 जनवरी तक होने वाले सम्मेलन में दुनियाभर के राजनेता, उद्योगपति और नामी चेहरे पहुंचे। भारत की ओर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शामिल हो रहे हैं। सम्मेलन में पर्यावरण और आर्थिक संकट पर चर्चा होगी। ट्रम्प जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर हमेशा संशयवादी रहे हैं। कई सरकारें जलवायु परिवर्तन को लेकर लोगों को जगाने में विफल रही हैं, वहीं थनबर्ग युवाओं के लिए प्रेरणा बनकर उभरी हैं। 

ग्रेटा-ट्रम्प के बीच ट्विटर वॉर

इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं है कि ट्रम्प और थनबर्ग आपस में मिलेंगे। पिछले दिनों दोनों के बीच ट्विटर पर नोक-झोंक भी हुई। ग्रेटा को अमेरिका की टाइम मैगजीन ने 2019 का ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना था। इसके बाद ट्रम्प ने ट्वीट किया था- बेहद हास्यास्पद, ग्रेटा को अपने गुस्से पर काबू पाना चाहिए और दोस्तों के साथ पुरानी फैशनेबल मूवी देखनी चाहिए। चिल ग्रेटा।

ट्रम्प के ट्वीट के बाद ग्रेटा ने अपने ट्विटर का बायो बदला दिया और लिखा- ‘‘अपने एंगर मैनेजमेंट पर काम कर रही एक टीनएजर। फिलहाल चिल कर रही हूं और एक दोस्त के साथ पुरानी फैशनेबल मूवी देख रही हूं।’’ पिछले साल महासभा की वार्षिक बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के मुख्यालय में जब ट्रम्प और उनकी टीम सभा में आई थीं, तब ग्रेटा नाराज नजर आई थी। उनकी यह तस्वीर काफी वायरल हुई थी।

Copyright © All rights reserved. | E-suvidha Teachnology