Mayur News

खबरों की दुनिया

कोरोना देश में LIVE / अब तक 933 मामले: देशभर में डॉक्टरों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही, एम्स के विशेषज्ञों से वीडियो कॉल पर अन्य डॉक्टर कभी भी सलाह ले सकेंगे

1 min read

नई दिल्ली. कोरोनावायरस संक्रमण हर दिन तेजी से फैलता जा रहा है। देशभर में अभी तक 933 मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार को 47 नए मामले सामने आ चुके हैं। सबसे ज्यादा 10 पॉजिटिव कर्नाटक में मिले हैं। जम्मू-कश्मीर और गुजरात में 7-7, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश में 6-6, मध्यप्रदेश-राजस्थान में 4-4, तमिलनाडु में 2 और उत्तराखंड में 1 संक्रमित पाया गया। यह आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार है। सरकार के आंकड़ों में अभी 873 मामले सामने आए हैं। शनिवार को दो लोगों की (केरल और गुजरात में) मौत हुई है। मौत का आंकड़ा अब 24 हो गया है। एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा 151 मामले शुक्रवार को ही सामने आए, 3 लोगों की मौत हुई थी और 25 लोग ठीक हुए थे। इससे पहले 23 मार्च को एक दिन में 102 लोग संक्रमित हुए थे।

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोनावायरस के इलाज के लिए देशभर में डॉक्टरों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जा रही है। इससे जुड़ा कोई भी डॉक्टर जरूरत पड़ने पर एम्स के डॉक्टर से किसी भी समय वीडियो कॉल करके मदद ले सकता है। एम्स में इसके लिए एक सेंटर बनाया जा रहा है।

बेघरों के लिए रहने-खाने और दवा का इंतजाम करने का निर्देश

गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा है कि 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान बेघरों और दूसरे राज्यों के मजदूरों के लिए रहने की अस्थायी व्यवस्था और खाने, कपड़े और दवा का इंतजाम करें। इसके लिए राज्य आपदा कोष की राशि का उपयोग किया जाए।

ट्रेन के डिब्बों को आइसोलेशन कोच बनाने की तैयारी

इस संक्रमण से मुकाबले के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। ट्रेन के डिब्बे को ही आइसोलेशन कोच के रूप में बदलने की तैयारी है। दिल्ली डिपो में एक प्रोटोटाइप तैयार किया गया है। इसमें 6 बर्थ वाले हिस्से में से एक तरफ की मिडिल बर्थ और सामने वाली तीनों बर्थ निकाल दी गई हैं। इस हिस्से में एक मरीज को रखा जाएगा। इससे हर मरीज के बीच पर्याप्त दूरी रहेगी। सीढ़ियां भी हटा दी गई हैं। बाथरूम वाले हिस्से में भी बदलाव किया गया है। विभाग का कहना है कि मंजूरी मिलते ही रेलवे के हर जोन में हर हफ्ते 10 डिब्बों को आइसोलेशन कोच में बदला जाएगा। 

Copyright © All rights reserved. | E-suvidha Teachnology