Mayur News

खबरों की दुनिया

बोर्ड एग्जाम अपडेट / सीबीएसई ने जारी किए 10वीं, 12वीं के एडमिड कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

Nulla porttitor accumsan tincidunt. Donec sollicitudin molestie malesuada. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Vivamus suscipit tortor eget felis porttitor volutpat.

एजुकेशन डेस्क. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्ररी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की होने वाली परीक्षाओं के लिए एडमिड कार्ड जारी कर दिए है। ये कार्ड स्कूल से जारी किए जाएंगे। इस संबंध में सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश दिए जा चुके है। 

फरवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं से पहले सभी स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम्स शुरू हो चुके हैं। जारी किए गए एडमिड कार्ड को सिर्फ स्कूलों की यूजर आईडी और पासवर्ड से ही डाउनलोड किया जा सकेगा।

ऐसे करें एडमिड कार्ड डाउनलोड

  • सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां एडमिट कार्ड से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • इसके बाद संबंधित स्कूल और क्लास के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन दिया जाएगा।
  • अब इन्हें डाउनलोड कर इसका एक प्रिंट जरूर ले लें।

इससे पहले सीबीएसई ने परीक्षा में सबसे बड़ा बदलाव करते हुए परीक्षा में शामिल हो रहे सभी स्टूडेंट्स को 8 अंकों का रोल नंबर दिया है। लेकिन परीक्षा हॉल में मिलने वाली आंसरशीट में रोल नंबर भरने के लिए 7 ही बॉक्स (खाने) होंगे। इस संबंध में 17 जनवरी को सीबीएसई ने क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर हुई प्राचार्यों की बैठक में सभी को यह जानकारी दी। ऐसे में स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि रोल नंबर लिखते समय पहला अंक बॉक्स के बाहर लिखें और पहले अंक से संबंधित सर्कल भी दिए गए सर्कल्स से बाहर बाईं तरफ बनाकर फिल करें

Copyright © All rights reserved. | E-suvidha Teachnology